Friday, July 4, 2008

शहंशाह से बब्बन, अब अय्यार

शहंशाह तेरे कितने रूप? इस सवाल का जवाब दे पाना ही मुमकिन नहीं। हर किरदार में छुपा है एक नाम और नाम में छुपी है शख्शियत। आजकल फिर दिखने लगा है एक चेहरा। लोहे का मास्क पहने हुए, जो एक आंख को कवर करता है लेकिन उसमें एक आंख आधी छिपी, आधी दिखाई देती है। चेहरे पर सफेद दाढ़ी, लिबास में सफेद चोंगा और हाथ में नंगी तलवार, सफेद घोड़े पर ‘अय्यारी’ करते हुए। जल्द ही पर्दे पर आप उन्हें देख पाएंगे, आने वाली नई फिल्म में, जिसमें वो अय्यार बने हैं। फिल्म में सिर्फ अमिताभ ही अय्यार नहीं हैं, इनके अलावा तीन अय्यार और भी हैं। १८९२ में लिखे उपन्यास चंद्रकांता पर आधारित हैं। जिसका नमूना आप चंद्रकांता टीवी सीरियल में पहले ही देख चुके हैं। इस बार फिर अमिताभ पर नया प्रयोग किया है विधु विनोद चोपड़ा ने। जिंदगी के इस पड़ाव पर भी एक्टिंग में प्रयोग से नहीं घबराते बिग बी। अधिक्तर फिल्मों में बिग बी ने अपने आप को, किरदार के रूप में ढालने के लिए, उसमें समाने के लिए अपने अक्स को भी भुला दिया और फिर जो सामने आया वो रहा गया सिर्फ एक बदला हुआ नया अक्स। हाल में देखें, तो ‘रामू की आग’ में अमिताभ के चेहरे, चाल, आवाज़ पर प्रयोग किया गया, फिल्म नहीं चली लेकिन ‘बब्बन’ का नाम चल गया। विधु विनोद चोपड़ा की ‘एकलव्य द रॉयल गार्ड’ में अचूक निशानेबाज, हवेली का रखवाला ‘एकलव्य’। इसमें राजस्थानी भेष में, सर पर पगड़ी, कमर में गमछा, राजस्थानी लिबास और पैर में जूतियां।
‘चीनी कम’ में पहली बार चोटी में नजर आए । ‘मेरी उम्र तुम्हारे बाप से भी पांच साल ज्यादा है’ ये उस भूमिका की बेचारगी भरे अल्फाज, जिसमें उन्होंने अपने से आधी उम्र की लड़की से प्यार करने किया। वैसे रामू की ‘निशब्द’ में भी किरदार की कहानी लगभग मिलती-जुलती थी लेकिन उस में गेटअप बदला नहीं था। पगड़ी बांधे ‘मेजर साहब’ तो आप को याद ही होंगे। सबको लगा कि पगड़ी में अमिताभ उतना जचे नहीं। मेरा मानना भी कुछ ये ही है। बेटे की फिल्म को प्रमोट करने के लिए ‘झूम बराबर झूम’ में एक टाइटल गाने के लिए मेहमान के तौर पर भी आए। इसमें बिग बी का गेटअप एकदम अलग और निराला था। कोई भी अभिनेता अपनी छवि से अलग नहीं जाना चाहता। लेकिन अमिताभ के साथ ये बात नहीं है। सर पर फरों वाली टोपी, ढीली ढाली कमीज, जींस चुस्त, हाथ में गिटार, लंबे बूट में किसी भी रॉक स्टार से कम नहीं लग रहे थे। और ‘अक्स’ के उस बेहरूपिया से आप को मिलाने की जरूरत तो नहीं। लेकिन इस फिल्म में मनोज वाजपेयी ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा दिया था।
बिग बी की सबसे पहली वाली छवि ‘एंग्री यंग मैन’ की थी, दशकों तक उनको इसमें ही याद रखा गया। क्या बिग बी की उस छवि पर ये सारी छवियां अपना
असर छोड़ पाने में कामयाब हो पाएंगी?
अब हाल ही में उनकी एक फिल्म आने वाली है...’तलिस्मान’ जिसमें उन्होंने एक अय्यार की भूमिका निभाई है। अय्यार का मतलब समझ में आ ही गया होगा आपको, गर नहीं, तो याद दिलाता हूं। ’यक्कू मामा’.... कुछ याद आया, सीरियल चंद्रकांता....इस सीरियल का ये किरदार छोटे पर्दे पर काफी लोकप्रिय हुआ था। इस बार अमिताभ 'अय्यारी' करते नज़र आएंगे। इस किरदार में चेहरे पर सफेद दाढ़ी, लिबास में सफेद चोंगा और हाथ में नंगी तलवार साथ में सफेद घोड़े का साथ। गेटअप तो देखने से ही अलग और आकर्षित करने वाला लगता है। बिग बी के बारे में कुछ भी लिखना सूरज को दिया दिखाने जैसा है। लेकिन देखना तो ये है कि इस किरदार में ये सूरज उगेगा या अस्त होगा।

आपका अपना,
नीतीश राज

No comments:

Post a Comment

पोस्ट पर आप अपनी राय रख सकते हैं बसर्ते कि उसकी भाषा से किसी को दिक्कत ना हो। आपकी राय अनमोल है, उन शब्दों की तरह जिनका कोईं भी मोल नहीं।

“जब भी बोलो, सोच कर बोलो,
मुद्दतों सोचो, मुख्तसर बोलो”