Tuesday, July 15, 2008

“WE MUST SHOOT THEM” इनको गोली मार देनी चाहिए

नेताओं को जो राजनीति के नाम पर अपनी रोटी सेकते रहते हैं उनको गोली मार देनी चाहिए। वैसे हर नेता सेकता है, इसलिए अब ये इच्छा कभी-कभी मन में जोर मारने लगी है। ये राजनेता कोई और काम तो कर नहीं सकते सिर्फ राजनीति कर सकते हैं वो भी औछी राजनीति। आज सुबह अखबार में एक साथ कई ऐसी घटना पढ़ने को मिली। तब से ही इन नेताओं की छोटी और औछी राजनीति का शिकार होकर रह गया हूं।
सबसे पहले बात, उस लड़के ‘जीवन’ की जो पात्र ही काल्पनिक है। लेकिन उस के पीछे पड़े हुए हैं ये नेता। कौन नहीं है इस काल्पनिक पात्र के पीछे। कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, मुस्लिम लीग, चर्च के बड़े पादरी सभी चाहते हैं कि जीवन का नामोनिशान मिटा दिया जाए। अब आप को बताता हूं कि ये पात्र आखिर है कौन। जिसके पीछे मंदिर, मस्जिद, चर्च सब एकजुट होगए हैं।
इस पात्र का नाम जैसे मैंने बताया जीवन है, इस का उल्लेख कक्षा सात के पाठ्यक्रम की समाजशास्त्र (भाग-१) नामक पुस्तक में किया गया है। इसमें छोटी सी कहानी दी हुई है, जो की काफी नैतिक है, कुछ इस तरह से है वो कहानी(सार में):----
जीवन के माता-पिता उसका दाखिला करवाने के लिए स्कूल जाते है। प्रधानाचार्य उनका प्रवेश फार्म भरते हैं बेटे का नाम पूछते हैं। “जीवन।” ’पिता का नाम?’ “अनवर रशीद”। ‘बच्चे का धर्म क्या है?’
‘कुछ भी लिखने की आवश्यकता नहीं है कोई धर्म नहीं लिखिए’।
”जाति?” ‘इसकी भी आवश्यकता नहीं है’।‘जब ये बड़ा हो जाएगा और किसी धर्म को अपनाने की इच्छा जाहिर करेगा तो?’
अगर ऐसा होता है तो वह अपनी पसंद का धर्म अपना सकता है।‘
आप भी समझ गए होंगे कि किस बात पर ये बखेड़ा है। सिर्फ अंत के इन दो सवालों पर ही धर्म के ये ठेकेदार इस अध्याय को पाठ्यक्रम से हटवाना चाहते हैं। वहीं लेकिन ये सरकार भी अड़ी हुई है जिसने कि अब तक कोई भी फैसला नहीं लिया है। लेकिन पता नहीं इन नेताओं का कब थूक कर चाट लें।
अब दूसरी बात, राज ठाकरे ये बहुत अच्छी तरह से समझ गए हैं कि बिना जाति, धर्म, भाषा की राजनीति किए मुंबई(महाराष्ट्र) में पैर जमाए नहीं रह सकते। पहले बच्चन पर निशाना, उत्तर भारतियों पर निशाना, अब अंग्रेजी स्कूलों पर राज ठाकरे का तुगलकी फरमान। चेतावनी दी गई है कि पहली कक्षा से ही अनिवार्य रूप से मराठी पढ़ाई जाए। साथ ही कहा गया है कि यदि एक महीने की भीतर ये नहीं किया गया तो स्कूलों पर उनकी पार्टी के गुंडे मराठी सिखाएंगे। जो कि नामुमकिन है। इनके जितने भी गुंडें हैं, उन को पकड़ कर यदि मराठी की पहली-दूसरी क्लास का टेस्ट ले लिया जाए और वो पास कर लें तो पूरा देश मराठी बोलेगा। लेकिन इन सब बातों से मराठियों के खिलाफ देश के अलग-अलग हिस्सों में कुंठा भरती जा रही है। जो कि कभी भी फूट सकती है। एक अलग फरमान में नंबर प्लेट, होर्डिंग, बोर्ड, नेमप्लेट भी मराठी में होने चाहिए नहीं तो उनकी गुंडा पार्टी अपने तरीके से ये सब करवाएगी।
जबकि चैलेंज है ये मेरा राज ठाकरे को कि यदि वो मुंबई की बारिश की समस्या का हल ढूंढ ले तो जानें। लेकिन सारी मुंबई जानती है कि बरसात की समस्या ऐसी है कि जो किसी भी हाल में खत्म नहीं की जा सकती, इसलिए मुद्दे कुछ ऐसे उठाए जाएं जिसमें कुछ करना ना पड़े सिर्फ गुंड़ों को काम मिलता रहे क्योंकि खुद राज ठाकरे की सोच भी तो गुंड़ागर्दी वाली है। यदि इस समस्या का हल निकल जाए राज ठाकरे तो मुंबई का बच्चा-बच्चा मराठी बोलेगा सिर्फ तुम्हारी पार्टी मनसे ही नहीं।
अब तीसरी बात, क्या आडवाणी जैसे नेता को ये शोभा देता है कि वो किसी नेता को दलाल कहें। और वो भी उस जैसे नेता को जिसको कुछ दिन पहले आपने भाई कहा था। याने भाई का भाई क्या कहलाया? मतलब आप क्या कहलाए? खुद सोचिए। क्या आप को ये सब बातें शोभा देती हैं। मेरे हिसाब से तो नहीं।
वैसे नेताओं की जात ही कुछ ऐसी होती है कि जो देश के बारे में नहीं व्यक्ति विशेष के बारे में सोचते हैं। लेफ्ट को भाजापा फूटी आंखें नहीं सुहाती थी लेकिन अब लाल कंपनी भगवा के साथ हो चली है। वहीं दूसरी तरफ बुश को दुश्मन मानते हुए
माया के साथ चलने से भी कोई गुरेज नहीं। व्यक्ति विशेष की राजनीति छोड़ो देश के बारे में सोचो।


आपका अपना
नीतीश राज

5 comments:

  1. नीतिश जी नेता कितने भही गिरे काम करे हमें या आपको उन्हें गोली मार देने का कोई अधिकार नही है.... आप यह समझ ले... आपकी भावना समान्नीय है लेकिन...

    ReplyDelete
  2. इन्हे गोली से उड़ा तो दें.......... पर यह नेता रक्तबीज हैं एक को मरोगे हज़ार कुर्सी झपटने पिल पड़ेंगे.............. किस किस को मरोगे गोली? सब हमारे आपके बीच से निकले हुए लोग हैं, नमूने हैं भारतीय समाज के, जैसे हांडी के चावल पकने का पता एक दाने से चल जाता है कुछ वैसे ही हिन्दुस्तानियों की महानता और नैतिकता का पता इन नेताओं और सरकारी अधिकारीयों को देखकर

    ReplyDelete
  3. गोली मार देनी चाहिये …नही……मार दीजिये


    :)

    ReplyDelete
  4. राजनेता आसमान से नहीं टपकते - वे आप और हम जैसे ही लोग होते हैं जो किस्मत की वजह से कुर्सी पर जा बैठते हैं। उन्हें गोली मारने से किसी भी समस्या का समाधान नहीं होने वाला क्योंकि आप १ को गोली मारोगे और १०,००० उसकी कुर्सी लपकने को तैयार बैठे हैं। साधारण आदमी की भाषा में आपको ये भी बता दूं कि आज भारत का हर आदमी अपने देश को भूल कर अपनी जेब क्यों भरने में लगा हुआ है - इसका मूल कारण है "भारतीयों में देशभक्ति की कमी"। और इस कमी का मूल कारण है "देशभक्ति का न सिखाया जाना"। हम लोग हिंदी-अंग्रेजी तो पढ़ लेते हैं लेकिन देशभक्ति के पाठ हमें कोई नहीं सिखाता। बच्चे के आसपास जब सारे वयस्क अपनी "इंपोर्टेड" चीज़ों को दिखलाने में गर्व महसूस करते हैं तो ऐसे में बच्चा क्या सीखेगा? नेताओं को गोली मारने से अच्छा है कि एक देशभक्ति की मुहिम चलाई जाये सारे देश में। सारे हिंदुस्तान को ये बतलाया जाये कि हम सब एक हैं, भारत बहुत तरक्की करेगा अगर हर बच्चा बड़ा होकर देश के लिये सोचेगा और काम करेगा। किसी भी विषय पर फैसला लेते समय ये देखें कि उसका देश पर क्या असर पड़ेगा, ऐसे माहौल में पैदा होने वाले राजनेता ही असली "लीडर" बनेंगे।

    ReplyDelete
  5. राजेश जी, अधिकार मांगा किसने है लेकिन यदि ये ही चलता रहा तो इसी देश का कोई लाल अधिकार छीन भी लेगा।
    अनिल जी, आपने सही कहा कि राजनेता आसमान से नहीं टपकते और वैसे ही हमलोग भी आसमान से नहीं टपके। ये लोग नेता नहीं गुंडें हैं। दो दिन पहले भिंड में पूर्वमंत्री कांग्रेस के और वर्तमान भाजापा के मंत्री पागलों की तरह एक दूसरे पर लाठियां बरसा रहे थे। ये नेता हैं....नहीं...गुंडे...हैं। और आप की बात से मैं बिल्कुल इक्तफाक नहीं रखता कि देश को देशभक्त चाहिए। कतई नहीं। देश में बहुत देश भक्त हैं। पता नहीं आप की देशभक्त को लेकर क्या परिभाषा है? मुहिम राजनेता भ्रष्ट नेताओं के खिलाफ होनी चाहिए।
    जिसके रिकॉर्ड पर दाग लगा याने कानून उसे बाहर करे। हम उसे सहयोग और स्पोर्ट नहीं करेंगे। लेकिन उसके लिए हम लोगों को जिगरा चाहिए। तब एकजुट होने की बात आती है।

    ReplyDelete

पोस्ट पर आप अपनी राय रख सकते हैं बसर्ते कि उसकी भाषा से किसी को दिक्कत ना हो। आपकी राय अनमोल है, उन शब्दों की तरह जिनका कोईं भी मोल नहीं।

“जब भी बोलो, सोच कर बोलो,
मुद्दतों सोचो, मुख्तसर बोलो”