Wednesday, October 8, 2008

आखिरकार टिप्पणियों के बहाने निकाली सबने दिल की भड़ास, डॉ अनुराग आपकी टिप्पणी ने हिला दिया।

अमर सिंह और उनके पागल बयानों पर जिसमें कहा गया है कि बाटला एनकाउंटर कहीं फर्जी तो नहीं है उस पर मैंने दो आर्टिकल लिखे। अमर सिंह तुम पागल हो गए हो और अमर सिंह ने बाटला हाउस वालों पर ठेला अपना दोष, कहा, मुझे तो बाटला वालों ने बरगलाया। इस पूरे मामले पर मुझे तरह-तरह की टिप्पणियां मिलीं। डॉ अनुराग ने दिल से एक टिप्पणी लिखी जो मुझे अंदर तक हिला गई। डॉ अनुराग ने कहा-
“मूर्ख थे शर्मा, जो इस देश पर शहीद हुए,रिश्वत लेते,ऐ.सी गाड़ी में घुमते ओर अपने बच्चो को डोनेशन देकर अच्छे कालेजो में भेजते....लेकिन उन्हें शहीद होने का शौक था वो भी ऐसे देश में जहाँ शाहदत पर सवाल वो उठाते है जिनका अपना कोई चरित्र नही है .तो क्या कल इस देश में भगत सिंह को सिख ,बोस को बंगाली का अश्फुल्लाह खान को मुसलमान बाँट लेगे ?क्या गांधी ओर आजाद पूरे देश के शहीद नही थे ? क्या वास्तव में इस देश में नैतिक तौर पर इतना दिवालिया- पन आ गया है? क्या कारण है कि एक हम इतने असवेदंशील हो गये है ?क्या इस देश में अब राज ठाकरे ,अमर सिंह जैसे लोग कुछ भी बोलेगे ओर हम अनसुना कर देगे ?क्या अपने देश से प्यार भी अब अपराध है ?क्या अब लगता है आपको कोई पुलिस वाला हम आपके लिए लड़ने को तैयार होगा ?कम से कम ईमानदार लोगो को तो इस देश में चैन से मरने दो अगर जीने नही दे सकते ! मैं शर्मसार हूं की मैं इस देश में पैदा हुआ जहां शहीदों की वक़्त नहीं है .....”
अब इस टिप्पणी को पढ़ कर कोई क्यों और कैसे ना अचकचा जाए। मैंने जवाब दिया-
“डॉ अनुराग जी आपने बहुत बड़ी बात कही है। इससे बुरा और क्या हो सकता है कि हमें इस देश में जन्म लेने पर ही शर्म आने लगे। सॉरी अनुराग जी। एक बात लेकिन कहना चाहूंगा कि ये मेरा और आप का देश है और इसमें वो लोग भी हैं जो अपने शहीद बेटे पर आंच आने पर उस नेता का चेक वापस भी कर देते हैं”।
सिर्फ एक बात जो नहीं लिख पाया था वो यहां पर लिख रहा हूं। और इसलिए ये आर्टिकल लिख भी रहा हूं कि मैं ये कबूल करता हूं कि इतना सब सोच कर तो मैंने भी नहीं लिखी थी पोस्ट, जितना कि डॉ साहब ने दिल पर लेकर के पढ़ी। फिर भी आपको या किसी को भी शर्मसार होना पड़े इन वाक्यों या तथ्यों से तो सच लानत हम पर ही है उन नेताओं पर नहीं जो कि अनाप-शनाप बक करके अपना उल्लू सीधा करते हैं और फिर भी हम इनकी राजनीति में आकर के इनको वोट देकर फिर उसी जगह पहुंचा देते हैं जहां से फिर ये गेम खेलने के काबिल होजाते हैं। जागो इंडिया जागो।
मैं आभारी हूं सभी टिप्पणीकारों का और सोचता हूं कि कुछ लोग और भी हैं जो कि इस देश के बारे में सोचते हैं, शायद इस दौड़ में बहुत हैं। कुछ टिप्पणी यहां पर सभी के साथ बांटना चाहता हूं, दूसरे अन्यथा ना लें।
नीरज गोस्वामी भी डॉ अनुराग की ही तरह सोचते हैं-क्या कहें इसे? देश का दुर्भाग्य जो हमें ऐसे नेता मिले हैं जिन्हें हर अवसर पर सिर्फ़ अपनी रोटी सेकनी की फ़िक्र रहती है।
जब भी ऐसे आर्टिकल लिखो तो बेनामी टिप्पणी आती ही हैं तो इस बार भी आईं और ताऊ रामपुरिया ने इनका जवाब भी दिया। एक बार नहीं कई बार।
@ anonymous :- महाराज आपको ज्ञान ही लेना है तो ज़रा सामने आकर अपनी बात स्पष्ट करिए। यहाँ अमरसिंघ से किसी का निजी लेन देन बाक़ी नही है। अगर सार्वजनिक जीवन के यही मूल्य हैं तो फ़िर क्या कहने? क्या हम यही उम्मीद करे की ये ही हमारे भाग्य विधाता बनेगे? भले गठजोड़ किसी के साथ भी बने। ताऊ फिर गरजे-- @ Anonymous भाई ज्ञान हम नही बघार रहे हैं।शायद ये कोशीश दबे छुपे आप कर रहे हैं, हम तो सब अपनी पहचान के साथ मौजूद हैं। हमारे एक साथी चिठ्ठाकार ने एक बात कही और हम उनसे सहमत हैं तो सहमति जता रहे हैं और कई बार सहमत नही भी होते तो असहमति भी जताते हैं।पर पहचान तो नही छुपाते।ये तो विचारों की सहमति या असहमति का मंच है। आपको असहमति है तो बिल्कुल होना चाहिए।आप कायदे से आइये और अपनी बात रखिये। हो सकता है आप की बात में वजन हो तो आपसे भी सहमति बन सकती है। इस तरह से कमेन्ट करने में आपकी बात का वजन नही पडेगा ! और यकीन मानिए किसी को भी मजा नही आयेगा। और आपकी बात हम सुनना चाहेंगे की इतने सारे टिपणीकारो के विचार के विरुद्ध आपका तर्क क्या है ? अब ताऊ जी ने गुस्सा थूका और कहा, बेनामी अब तुम भाड़ में जाओ-@ Anonymous . पर अब Anonymous कमेन्ट पर कम से कम मैं तो ध्यान नही दूंगा सो आप अगर कुछ कायदे की बात चाहते हैं तो अपनी पहचान के साथ आएं।

बेनाम भाई पर मैं भी कुपित होगया। ---
बेनामी टिप्पणी के महाराज पहली बात तो आप खुद फर्जी एनकाउंटर कर रहे हैं और दूसरी तरफ ताऊ जी ने बात सही कही है यदि कुछ कहना या सुनना है तो बेहतर है सामने आओ बात कहो। यहां तो चार लोग इस बात पर सहमत हैं और यदि वोट डलवालो तो ९० फीसदी इस बात से सहमत होंगे। रही आपकी बात तो बेहतर ये होगा कि आप अमर सिंह ना बनें सामने आएं हैसियत बताएं और बात करें। वरना बेहतर है आपको पढ़ने की भी जरूरत नहीं है मैं गद्दारों के लिए नहीं लिखता हूं।
रंजन राजन ने रही सही कसर भी पूरी कर दी, अमर सिंह को स्टेपनी बता दिया।
"सही कहा आपने, इनके बड़े भईया की सुलह राज ठाकरे और शाहरुख खान दोनों से हो गई है। तो अब राजनीति चमकाने के लिए कुछ तो होना चाहिए ना।....बड़का भैया के इस छोटका भैया से यूपी के भाई लोगों ने तो सत्ता की चाबी छीन ली थी। लेकिन किसी ने ऐसे थोड़े ही कहा है, समय बलवान तो गधा पहलवान। छोटका भैया की किस्मत से केंद्र की गाड़ी पंक्चर हो गई और ये बन गए स्टेपनी।"
एक बेनामी टिप्पणी की गई जो बात तो सही कह रहे थे पर थे वो बेनाम ही-- IN AMAR SINGH KE JAB GHAR BOMB FUTEGA TAB DEKHEGE KYA KAHTE HAI?
KAL KISI SO CALLEED BADE BLOGAAR NE APNE BLOG PE AISE HALAT PESH KIYE JAISE YAHAN TO HALAT BAD SE BADTAR HAI .EK BAAT SAMAJH NAHI AATI KI BAATLA KI CHARCHA HOTE HI MUSLIM ISE APNE AGAINST KYU MAN LETE HAI ?
DOOSRA KOI MUSLIM SHARMA KO SHAHEED KYU NAHI MAANTA HAI?YE JITNE BHI CHAINAL KE PATRKAAR HAI APNE BLOG PE KUCH BOLTE HAI AOR INKA CHAINAL KUCH AOR DIKHAATA HAI ?AGAR ITNE HI IMANDAR HO TO BHAIYYA NAUKRI CHOD DO.AMAR SINGH TO AMITABH BACHHAN KE PARIVAR KE SPOKESMAN BANE RAHE TO ACHHA HAI.EK AOR BAT DEKHI HAI SARE MUSLIM BLOGAR BHI EK HI BAT KA RONA ROTE HAI KI UDISSA ME YE HUA ,VAHAN YE HUA TO USE KIS NE SAHI KAHA HAI ?KYA HAM APNE APRADH KO YE KAHKAR KAM KAREGE KI DOOSRE NE BHI KIYA HAI ?
राज भाटिया जी ने अधूरी पर पूरी बात कह दी- नाम ओर निक नाम तो इतने अच्छे, ओर कर्म जयचंद जेसा, मै तो हैरान हुं ऎसे लोग बार बार केसे जीत कर आ जाते है,ओर हमारे मुसलमान भाई लोगो को भी सोचना चाहिये कि यह उन्हे एसे लोग इस देश का नागरिक सिद्ध करना चाहते है या फ़िर एक...।
अनुनाद जी ने भी एक असलियत बोल दी-
कांग्रेस मुसलमानों को रिझाने के लिए ७०० करोड़ रूपये का घूस दे रही है तो कुछ नहीं और अमर सिंह ने उनके वोट भेड़ के भाव खरीदने के लिए झूठी गवाही दे दी तो कौन सा 'अपराध' कर दिया?
श्रीकांत पारासर जी भड़के हुए थे तो पूरी भड़ास निकाल दी-- amarsingh apne aap ko bhale hi singh is king samjhen parantu congress ki rajniti ki chopad par ve ek mamuli pyade hain.doodh men padi makkhi wali halat unki honi hi hai.Vaise ve pahle bhi congress se apni fajihat karwa chuke hain. votr bank ki rajniti karne walon ki har jagah fajihat honi chahiye, tabhi ek na ek din is desh ki halat sudhregi. वो फिर आए- Nitishji, man nahin bhara mera,isliye phirse likh raha hun. Bhai anil pusadkarji ne unke tatha arjun singh ke liye jyada sateek sabdon ka istemal kiya hai. anya doston ne bhi achha likha hai. yah vyakti bina pende ka muradabadi lota hai aur avval no. ka notankibaj
boss, baat yah hai ki yahan ke logon ko bhi yahi pasand hai, aakhir jaychand jaise logon ki auladen hain ham-comman man
उड़ते उड़ते उड़नतस्तरी और भूतनाथ जी ने मुझ से ही सवाल पूछ लिया- अमर सिंग से यह पूछना कि क्या तुम पागल हो गये हो क्या??पागल से ये कैसा प्रश्न??
Anil Pusadkar जी ने एक और असलियत सामने लाई- अमर सिंह को गद्दार कहना गद्दारों का अपमान होगा।वो तो उनसे भी गया गुजरा हैं। ना भैय्याजी का है और ना भाभीजी का है।
ज्ञानदत जी भी बोले, अमर सिंह जी की हाइट क्या है? लगता है उससे ज्यादा अहमियत मिली है उनको राजनीति में।
सुरेश चंद्र जी अमर सिंह को कुत्ता ही मानते हैं- अमर सिंह के अपने शब्दों में पिछली बार कांग्रेस ने उन्हें कुत्ते की तरह ट्रीट किया था. आज भी कांग्रेस उन्हें कुत्ते की तरह ही ट्रीट कर रही है।
सभी के साथ से मुझे ये लगता है कि एक बात से तो सहमत हैं कि अमर सिंह और राज ठाकरे जैसे लोग अपनी राजनीति चमकाने की कोशिश ज्यादा करते हैं चाहे देश गर्क में क्यों ना चला जाए। क्या करें हम कि इन जैसे दलालों से छुटकारा मिल जाए। अगले साल चुनाव हैं, इन जैसे नेता जो कि हर पार्टी में हैं और साथ ही हर प्रदेश में भी हैं वो सत्ता की ड्योढ़ी ना चढ़ सकें।
आपका अपना
नीतीश राज

14 comments:

  1. अमर सिंह राजनैतिक वेश्याओं और कोर्पोरेट ग्राहकों का फेवरेट दलाल है; इस घृणित जीव को चालू भाषा में भड़वा भी कहा जाता है.

    ReplyDelete
  2. हां ये सच है अनुराग ने जो कहा हर दिल मे वही बात कहें या आग,धधक रही है। अनुराग एक अच्छे और इमानदार ही नही बहादुर इंसान है।उन्हे देर नही हुई सच उगलने में।मै सलाम करता हुं उनको और आपको भी जो अच्छी पोस्ट लिख कर अमर सिंह जैसे घटिया लोगों का बाजा बजा रहे है।जारी रखिये आपकी, अनुराग की ,हम सब की कोशिश एक दिन रंग लायेगी। आपकी बेबाकी के हम तो पहले से ही कायल हैं।

    ReplyDelete
  3. रंजन राजन ज़ी की टिप्पणी को मेरी भी टिप्पणी समझे..

    ReplyDelete
  4. बहुत खुब, लगता है, भारत मे अब भी लोगो का मान समान मरा नही,अब भी लोग इस देश के लिये कुछ करने के लिये हिम्मत रखते है,जज्बा रखते है.
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  5. शहीद शर्मा जी के लिए अ मरे सिंह की गीदड़ की तरह की गई बातों से सभी आहात हुए हैं . सही है समय आ गया है की आने वाले चुनाव मैं ऐसे लोगों को सबक सिखाया जाए , जिनका की कोई अपना चरित्र और धर्मं नही है .

    ReplyDelete
  6. नीतिश जी हम नही मानते की बस शर्मसार होने भर से ही कुछ काम होगा. जिन नेताओं को हम गालियाँ देते फिरते हैं उन्हें ताकत हमी ने तो दी है जाति धर्म और क्षेत्र में बंट कर
    कमियां निःसंदेह हैं और वो हमारी ही हैं किसी और की नही और हमें ही सुधारनी हैं.

    ReplyDelete
  7. अनुराग जी ने सही टिप्पणी दी थी | ये जो देश है स्वदेश है |

    ReplyDelete
  8. अनुराग जी दिल से कह रहे हैं और बाकी सब भी लेकिन एक सच ये भी है कि इंस्‍पेक्‍टर शर्मा का रहन-सहन किसी रईस से कम नहीं था। वह अपना फर्ज निभाते मारे गए या शहीद हुए ये दुखद है लेकिन हमारे देश में मृतक की कभी बुराई नहीं की जाती। बस, इतना ही बहुत है।

    ReplyDelete
  9. बहुत सटीकता से बात कही गई है ! और आप इसी तेवर और सटीकता से अपने दिल की बात कहते रहिये ! आख़िर सही को सही और ग़लत को ग़लत कहना कोई अपराध तो नही है ! बहुत शुभकामनाएं आपको !

    ReplyDelete
  10. बहुत साधुवाद जो आप अनुराग साहब की बेबाक टिप्पणी को सामने लाये. बहुत बढ़िया.

    ReplyDelete
  11. बहुत सही सिनॉप्सिस।

    ReplyDelete
  12. पूरी बहस नहीं पढ़ पाया था। सार प्रस्तुत करने और महत्वपूर्ण मुद्दों की जानकारी देने का शुक्रिया...

    ReplyDelete
  13. सच कहूँ मै भी उन हजारो लोगो में से हूँ जो कभी बाटला नही गये पर उसके बाद के हालात से सब दुखी है .
    १. दिल्ली के पूर्व कमिश्नर अजय राज शर्मा ने अपने इंटरव्यू में कहा है की इंस्पेक्टर शर्मा को कई बार मैंने भी कहा था की बुलेट प्रूफ़ जाकेट पहना करो पर वो मेरी बात हंस कर ताल देते थे ,उनकी यही बेवजह की बहुदारी उनके सामने आई.
    २. मुठभेड़ के दौरान घायल हवालदार ने कहा है की हम वहां मुठभेड़ के इरादे से नही गये थे .
    ३.उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस प्रमुख ने कहा कोई मुर्ख ही दिन दहाड़े ,इतने भीड़ भरे इलाके में वो भी मुस्लिम इलाके दिन के ११ बजे फर्जी एन्कोउन्टर करेगा
    ४.शर्मा की बहन ने भी कहा है उसके भाई को एक जनून था बहादुरी का .
    फ़िर भी कुछ सवाल मेरे दिमाग में आते है
    क्या किसी अपराधी का धर्म देखा जाना चाहिए ?
    क्या कोई मामला अगर अदालत में हो तो किसी भी राजनेता को कुछ भी ब्यान देना चाहिए ?
    क्या सारे सारे राजनेता बाद में अपने दिए बयानों पर माफ़ी मांगेगे ?
    क्यों हमारे यहाँ के कुछ ब्लोगर्स भी सिर्फ़ गाने लिखने ,आरती लिखने में हमेशा व्यस्त रहते है ?क्या देश का कोई भी
    मुद्दा उन्हें परेशान नही करता ?ऐसा क्यों है कि महिला ब्लोगर्स देश के अकसर ऐसे मुद्दों से दूर रहती है ?

    ReplyDelete

पोस्ट पर आप अपनी राय रख सकते हैं बसर्ते कि उसकी भाषा से किसी को दिक्कत ना हो। आपकी राय अनमोल है, उन शब्दों की तरह जिनका कोईं भी मोल नहीं।

“जब भी बोलो, सोच कर बोलो,
मुद्दतों सोचो, मुख्तसर बोलो”